Loading Now

‘मन की बात’ में प्रधानमंत्री मोदी ने अंतरिक्ष दिवस, पोषण माह और संस्कृत के महत्व पर दिया जोर

BREAKING News

‘मन की बात’ में प्रधानमंत्री मोदी ने अंतरिक्ष दिवस, पोषण माह और संस्कृत के महत्व पर दिया जोर

सार

DCG NEWS :- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के “मन की बात” कार्यक्रम की 113वीं कड़ी रायपुर के कुशाभाऊ ठाकरे परिसर में भाजपा नेताओं द्वारा सुनी गई। इस कड़ी में प्रधानमंत्री ने अंतरिक्ष और चंद्रयान-3 की सफलता पर चर्चा की। उन्होंने बिना राजनीतिक पृष्ठभूमि वाले युवाओं को राजनीति में जुड़ने का आह्वान किया और “हर घर तिरंगा” अभियान की सराहना की। प्रधानमंत्री ने असम और अरुणाचल के लोगों द्वारा पशु संरक्षण के प्रयासों की भी तारीफ की। साथ ही, उन्होंने मध्य प्रदेश के झाबुआ में सफाई कर्मचारियों के “वेस्ट टू वेल्थ” के प्रयासों की प्रशंसा की। पोषण माह, संस्कृत दिवस और अन्य विषयों पर भी चर्चा की गई।

अभी की खबर

पूरी जानकारी

DCG NEWS :- रायपुर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लोकप्रिय रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ की 113वीं कड़ी रविवार को भाजपा के प्रदेश कार्यालय कुशाभाऊ ठाकरे परिसर में सुनी गई। इस कार्यक्रम में भाजपा के वरिष्ठ नेता और पदाधिकारी जैसे प्रदेश प्रभारी नितिन नबीन, प्रदेश अध्यक्ष किरण देव, केंद्रीय मंत्री तोखन साहू, और अन्य वरिष्ठ नेता उपस्थित थे।

DCG NEWS :- इस बार के ‘मन की बात’ में प्रधानमंत्री मोदी ने अंतरिक्ष क्षेत्र के युवाओं से लेकर बिना राजनीतिक पृष्ठभूमि के युवाओं को राजनीति में आने के अवसर, ‘हर घर तिरंगा’ अभियान की सफलता, और असम व अरुणाचल प्रदेश के अद्भुत प्रयासों की सराहना की।

अंतरिक्ष और युवा
DCG NEWS :- प्रधानमंत्री ने भारत के अंतरिक्ष क्षेत्र में हो रहे नए और महत्वपूर्ण प्रयासों का जिक्र करते हुए कहा कि 21वीं सदी का भारत नई ऊंचाइयों की ओर बढ़ रहा है। उन्होंने राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस और चंद्रयान-3 की सफलता का विशेष उल्लेख किया।

युवा और राजनीति
DCG NEWS :- मोदी ने बिना राजनीतिक पृष्ठभूमि वाले युवाओं को राजनीति में जुड़ने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता संग्राम के दौरान भी ऐसे ही युवाओं ने देश की आजादी के लिए अपना योगदान दिया था और आज हमें फिर से उसी भावना की आवश्यकता है।

‘हर घर तिरंगा’ की सफलता
DCG NEWS :- प्रधानमंत्री ने ‘हर घर तिरंगा’ अभियान की भव्य सफलता पर भी चर्चा की। उन्होंने बताया कि इस अभियान के तहत देश भर में तिरंगा लहराने की अद्भुत तस्वीरें सामने आईं और पांच करोड़ से अधिक लोगों ने इस अभियान से जुड़कर सेल्फी पोस्ट कीं।

असम और अरुणाचल प्रदेश के प्रयास
DCG NEWS :- असम के तिनसुकिया जिले में मोरान समुदाय और अरुणाचल प्रदेश के युवाओं के प्रयासों की सराहना करते हुए, प्रधानमंत्री ने बताया कि किस तरह ये लोग वन्य जीवों की रक्षा और पर्यावरण संरक्षण के लिए नए-नए तरीकों का इस्तेमाल कर रहे हैं।

मध्य प्रदेश के झाबुआ की सराहना
DCG NEWS :- मध्य प्रदेश के झाबुआ जिले के सफाई कर्मियों के ‘वेस्ट टू वेल्थ’ (अपशिष्ट से धन तक) अभियान की तारीफ करते हुए, मोदी ने कहा कि ये लोग प्लास्टिक कचरे से अद्भुत कलाकृतियाँ बना रहे हैं। उन्होंने झाबुआ के इस प्रयास को पूरे देश के लिए एक उदाहरण बताया।

संस्कृत के प्रति लगाव
DCG NEWS :- प्रधानमंत्री ने संस्कृत भाषा के प्रति देश-विदेश में लोगों के बढ़ते लगाव का भी उल्लेख किया और रक्षाबंधन के साथ-साथ विश्व संस्कृत दिवस के महत्त्व पर चर्चा की।

पोषण माह
DCG NEWS :- उन्होंने बच्चों के पोषण को लेकर भी बातें कीं और बताया कि 1 सितम्बर से 30 सितम्बर के बीच पोषण माह मनाया जाता है। इस दौरान देशभर में पोषण के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

‘मन की बात’ का सफर
DCG NEWS :- प्रधानमंत्री के इस रेडियो कार्यक्रम की यह 113वीं कड़ी थी। ‘मन की बात’ का पहला प्रसारण 3 अक्तूबर 2014 को हुआ था। तब से लेकर आज तक यह कार्यक्रम 22 भारतीय भाषाओं और 29 बोलियों के साथ-साथ 11 विदेशी भाषाओं में भी प्रसारित हो चुका है।

DCG NEWS :- इस प्रकार, ‘मन की बात’ ने न केवल देशवासियों के बीच संवाद स्थापित किया है, बल्कि विभिन्न विषयों पर जागरूकता भी फैलाई है।

ताजा खबरें