Loading Now

शिकायत निवारण प्रक्रिया में सुधार और समय सीमा में कटौती

BREAKING News

शिकायत निवारण प्रक्रिया में सुधार और समय सीमा में कटौती

सार

DCG NEWS :- केंद्र सरकार ने लोक शिकायतों के निपटान के लिए नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं, जो नागरिकों को सशक्त बनाने, शिकायत निवारण प्रक्रिया को अधिक सुलभ और समयबद्ध बनाने पर केंद्रित हैं। प्रमुख बिंदुओं में सीपीजीआरएएमएस पोर्टल पर एकीकृत शिकायत दर्ज प्रणाली, नोडल अधिकारियों की नियुक्ति, और शिकायत निवारण की समयसीमा को 30 दिन से घटाकर 21 दिन करना शामिल है।

DCG NEWS :- नए दिशा-निर्देशों के तहत, शिकायत निवारण में एआई संचालित उपकरणों का उपयोग, रैंकिंग प्रणाली और प्रशिक्षण कार्यक्रम भी शामिल हैं। सरकार ने 2022-2024 की अवधि में 60 लाख से अधिक शिकायतों का निवारण किया है और इस प्रक्रिया को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए कई सुधार किए हैं।

अभी की खबर

पूरी जानकारी

DCG NEWS :- शिकायत निवारण को प्रभावी और त्वरित बनाने के लिए केंद्र सरकार ने नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इनका उद्देश्य नागरिकों को बेहतर सेवा प्रदान करना और शिकायत निवारण प्रक्रिया को सरल, पारदर्शी और सुलभ बनाना है।

DCG NEWS :- इन दिशा-निर्देशों के तहत, एकीकृत शिकायत दर्ज करने के लिए सीपीजीआरएएमएस पोर्टल को एक महत्वपूर्ण मंच के रूप में स्थापित किया गया है। नागरिकों को एकल खिड़की अनुभव प्रदान करने के लिए यह पोर्टल www.pgportal.gov.in पर उपलब्ध है, जहां वे अपनी शिकायतें आसानी से दर्ज कर सकते हैं।

DCG NEWS :- नोडल अधिकारियों की नियुक्ति* भी की जाएगी, जो शिकायतों का शीघ्र और निष्पक्ष समाधान सुनिश्चित करेंगे। खासकर उन मंत्रालयों/विभागों में जहां शिकायतों की संख्या अधिक है, वहां समर्पित नोडल अधिकारी तैनात किए जाएंगे। नोडल अधिकारी शिकायतों के प्रभावी वर्गीकरण, लंबित मामलों की निगरानी और नीतिगत सुधारों के लिए फीडबैक का विश्लेषण करेंगे।

DCG NEWS :- शिकायत निवारण के लिए समर्पित शिकायत प्रकोष्ठों की स्थापना भी की जाएगी, जो पर्याप्त संसाधनों से सुसज्जित होंगे। शिकायत निवारण की समयसीमा को भी 30 दिन से घटाकर 21 दिन कर दिया गया है, ताकि शिकायतों का जल्द से जल्द निपटारा हो सके। जिन मामलों में अधिक समय की आवश्यकता होगी, वहां नागरिकों को अंतरिम जवाब दिया जाएगा।

DCG NEWS :-निपटाई गई शिकायतों के बारे में नागरिकों को एसएमएस और ई-मेल के माध्यम से फीडबैक भेजी जाएगी। इसके अलावा, यदि नागरिक शिकायत निवारण से संतुष्ट नहीं होता, तो वह अगले वरिष्ठ अधिकारी के पास अपील कर सकता है।

DCG NEWS :- सरकार ने एआई संचालित विश्लेषणात्मक उपकरणों का उपयोग करके फीडबैक का विश्लेषण करने की योजना बनाई है, जिससे शिकायत निवारण में और भी सुधार हो सकेगा।

DCG NEWS :- इन नए दिशा-निर्देशों के तहत, मंत्रालयों और विभागों की रैंकिंग भी की जाएगी, जो मासिक आधार पर शिकायत निवारण मूल्यांकन सूचकांक के रूप में जारी होगी।

DCG NEWS :- केंद्र सरकार ने सीपीजीआरएएमएस पोर्टल के माध्यम से 2022-2024 की अवधि में लगभग 60 लाख लोक शिकायतों का निवारण किया है। नए दिशा-निर्देशों के तहत यह प्रक्रिया और भी तेज, पारदर्शी और नागरिकों के लिए सुलभ होगी।

ताजा खबरें