Loading Now

‘विज्ञान धारा’ योजना के तहत 10,579.84 करोड़ रुपये का बजट मंजूर, विज्ञान और प्रौद्योगिकी क्षमताओं को सशक्त बनाएगी

BREAKING News

‘विज्ञान धारा’ योजना के तहत 10,579.84 करोड़ रुपये का बजट मंजूर, विज्ञान और प्रौद्योगिकी क्षमताओं को सशक्त बनाएगी

विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय

सार

DCG NEWS :-केंद्रीय मंत्रिमंडल ने विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग की ‘विज्ञान धारा’ योजना को मंजूरी दी

DCG NEWS :-प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (DST) की तीन प्रमुख योजनाओं को एकीकृत कर ‘विज्ञान धारा’ योजना को मंजूरी दी है। इस योजना का उद्देश्य विज्ञान और प्रौद्योगिकी की क्षमता निर्माण, अनुसंधान, नवाचार और प्रौद्योगिकी विकास को बढ़ावा देना है।

DCG NEWS :-इस योजना में तीन प्रमुख घटक शामिल हैं:

  1. विज्ञान और प्रौद्योगिकी (S&T) संस्थागत और मानव क्षमता निर्माण,
  2. अनुसंधान और विकास, और
  3. नवाचार, प्रौद्योगिकी विकास और तैनाती।

DCG NEWS :-‘विज्ञान धारा’ योजना के कार्यान्वयन के लिए 10,579.84 करोड़ रुपये का प्रस्तावित बजट है, जो 2021-22 से 2025-26 तक की 15वीं वित्त आयोग अवधि के दौरान आवंटित किया जाएगा।

DCG NEWS :-योजना के अंतर्गत अनुसंधान, अंतरराष्ट्रीय सहयोग, और महिलाओं की भागीदारी को बढ़ावा देने के साथ-साथ देश के विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार पारिस्थितिकी तंत्र को सशक्त किया जाएगा। यह योजना शैक्षिक संस्थानों में उन्नत अनुसंधान प्रयोगशालाओं की स्थापना और अकादमिक, सरकार तथा उद्योगों के बीच सहयोग को बढ़ावा देगी

पूरी जानकारी

पूरी जानकारी

DCG NEWS :-केंद्रीय मंत्रिमंडल, जिसकी अध्यक्षता प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी कर रहे हैं, ने आज विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (DST) की एकीकृत केंद्रीय योजना ‘विज्ञान धारा’ को मंजूरी दी है। इस योजना के तहत तीन प्रमुख योजनाओं को मिलाकर एक एकीकृत योजना बनाई गई है।

‘विज्ञान धारा’ योजना के तीन मुख्य हिस्से हैं:

  1. विज्ञान और प्रौद्योगिकी (S&T) संस्थागत और मानव क्षमता निर्माण,
  2. अनुसंधान और विकास (R&D), और
  3. नवाचार, प्रौद्योगिकी विकास और उपयोग।

DCG NEWS :-इस योजना को लागू करने के लिए 2021-22 से 2025-26 के बीच 15वें वित्त आयोग की अवधि के दौरान कुल 10,579.84 करोड़ रुपये का बजट रखा गया है। इन योजनाओं को मिलाने से फंड का बेहतर उपयोग होगा और उप-योजनाओं/प्रोग्राम्स के बीच तालमेल बनेगा।

DCG NEWS :- ‘विज्ञान धारा’ योजना का मुख्य उद्देश्य देश में विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार (STI) के क्षेत्र को मजबूत करना है। इस योजना के तहत शैक्षणिक संस्थानों में अच्छी तरह से सुसज्जित अनुसंधान एवं विकास (R&D) लैब्स को बढ़ावा दिया जाएगा। योजना के तहत आधारभूत अनुसंधान, टिकाऊ ऊर्जा, जल आदि क्षेत्रों में अनुसंधान को बढ़ावा दिया जाएगा और अंतरराष्ट्रीय सहयोग के माध्यम से भी अनुसंधान को प्रोत्साहित किया जाएगा।

DCG NEWS :-इस योजना का एक और महत्वपूर्ण पहलू महिलाओं की भागीदारी को बढ़ाना है ताकि विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार (STI) में लैंगिक समानता लाई जा सके। इसके साथ ही, स्कूल स्तर से लेकर उच्च शिक्षा और उद्योगों व स्टार्टअप्स तक में नवाचार को बढ़ावा देने के लिए विशेष प्रयास किए जाएंगे। योजना के तहत शैक्षणिक संस्थानों, सरकार और उद्योगों के बीच सहयोग को भी बढ़ावा दिया जाएगा।

DCG NEWS :-‘विज्ञान धारा’ योजना के सभी कार्यक्रम DST के 5-वर्षीय लक्ष्यों के साथ जुड़े होंगे, जिसका उद्देश्य 2047 तक विकसित भारत की दृष्टि को साकार करना है। अनुसंधान और विकास का हिस्सा ‘अनुसंधान राष्ट्रीय अनुसंधान फाउंडेशन (ANRF)’ के अनुसार तैयार किया जाएगा। इस योजना को लागू करते समय अंतरराष्ट्रीय मापदंडों का ध्यान रखा जाएगा और इसे राष्ट्रीय प्राथमिकताओं के अनुरूप बनाया जाएगा।

DCG NEWS :-विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (DST) देश में विज्ञान और प्रौद्योगिकी गतिविधियों के आयोजन, समन्वय और प्रचार-प्रसार के लिए नोडल विभाग के रूप में कार्य करता है। पहले DST तीन केंद्रीय योजनाओं को लागू कर रहा था, जो विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार (STI) को बढ़ावा देने के लिए थीं, और अब इन्हें मिलाकर एक योजना ‘विज्ञान धारा’ बनाई गई है।

ताजा खबरें