Loading Now

BPR&D का 1970 से पुलिसिंग और सुधारात्मक सेवाओं में उत्कृष्टता के लिए महत्वपूर्ण योगदान और नए आपराधिक कानूनों पर विशेष संस्करण का विमोचन

BREAKING News

https://dcgnews.com/bprds-significant-contribution-to-excellence-in-policing-and-correctional-services-since-1970-and-release-of-special-edition-on-new-criminal-laws/

BPR&D का 1970 से पुलिसिंग और सुधारात्मक सेवाओं में उत्कृष्टता के लिए महत्वपूर्ण योगदान और नए आपराधिक कानूनों पर विशेष संस्करण का विमोचन

सार

DCG NEWS :- केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह 28 अगस्त, 2024 को नई दिल्ली में पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो (BPR&D) के 54वें स्थापना दिवस समारोह में मुख्य अतिथि होंगे। इस कार्यक्रम में वे “नए आपराधिक कानून – नागरिक केन्द्रित सुधार” पर डॉ. आनंदस्वरूप गुप्ता स्मृति व्याख्यान देंगे और वर्ष 2023-2024 के राष्ट्रपति पदक (PSM और MSM) विजेताओं को सम्मानित करेंगे। वे ‘इंडियन पुलिस जर्नल’ के नए आपराधिक कानूनों पर विशेष संस्करण का विमोचन भी करेंगे।

अभी की खबर

पूरी खबर

DCG NEWS :- पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो (BPR&D) का 54वां स्थापना दिवस समारोह पर केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह बुधवार, 28 अगस्त, 2024 को नई दिल्ली में पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो (BPR&D) के 54वें स्थापना दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे। इस अवसर पर, श्री शाह “नए आपराधिक कानून – नागरिक केन्द्रित सुधार” विषय पर डॉ. आनंदस्वरूप गुप्ता स्मृति व्याख्यान देंगे। वे वर्ष 2023 और 2024 के लिए विशिष्ट सेवा और सराहनीय सेवा के लिए राष्ट्रपति पदक (PSM और MSM) विजेताओं को सम्मानित भी करेंगे। इसके अतिरिक्त, गृह मंत्री ‘इंडियन पुलिस जर्नल’ के नए आपराधिक कानूनों पर विशेष संस्करण का विमोचन करेंगे।

BPR&D की भूमिका और उद्देश्य

DCG NEWS :-प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व और गृह मंत्री श्री अमित शाह के मार्गदर्शन में, BPR&D देश की पुलिसिंग और आंतरिक सुरक्षा की चुनौतियों का सफलतापूर्वक सामना करने के लिए पुलिस बलों को आवश्यक संसाधनों से लैस कर उन्हें स्मार्ट बल बनाने के प्रति कटिबद्ध है। 1970 में स्थापित इस संस्थान ने भारतीय पुलिस के थिंक टैंक के रूप में कार्य करते हुए पुलिसिंग में उत्कृष्टता को बढ़ावा देने के लिए कई महत्वपूर्ण पहल की हैं।

BPR&D का कार्यक्षेत्र

DCG NEWS :-BPR&D का प्रमुख कार्य पुलिस और सुधारात्मक सेवाओं के लिए नीतियां और कार्य प्रणालियां विकसित करना, प्रौद्योगिकियों की खोज करना, कानून प्रवर्तन एजेंसियों की क्षमता निर्माण करना और राज्यों और केंद्रीय पुलिस संगठनों के बीच सहयोग और समन्वय को बढ़ावा देना है। स्थापना समारोह में केन्द्रीय गृह सचिव श्री गोविंद मोहन, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPFs) के महानिदेशक, केंद्रीय पुलिस संगठनों के प्रमुखों के साथ-साथ गृह मंत्रालय और अन्य विभागों के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित रहेंगे।

DCG NEWS :- BPR&D, 1970 से पुलिसिंग और सुधारात्मक सेवाओं में उत्कृष्टता के लिए भारतीय पुलिस के थिंक टैंक के रूप में कार्य कर रहा है। इसका उद्देश्य नीतियों और कार्य प्रणालियों का विकास, प्रौद्योगिकियों की खोज, क्षमता निर्माण और राज्यों तथा केंद्रीय पुलिस संगठनों के बीच समन्वय बढ़ाना है। स्थापना समारोह में केंद्रीय गृह सचिव, CAPFs के महानिदेशक, और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल होंगे।

20240812_215152 BPR&D का 1970 से पुलिसिंग और सुधारात्मक सेवाओं में उत्कृष्टता के लिए महत्वपूर्ण योगदान और नए आपराधिक कानूनों पर विशेष संस्करण का विमोचन
Previous post

मत्स्य पालन क्षेत्र में सहकारी प्रबंधन को बढ़ावा देने की दिशा में नया कदम

Next post

‘अनुभव’ पुरस्कार समारोह में 5 अनुभव पुरस्कार और 10 जूरी प्रमाण पत्र प्रदान किए जाएंगे। इस वर्ष 33% पुरस्कार विजेता महिलाएं हैं।

ताजा खबरें